डायबिटीज रोगी भूल कर भी ना खाएं ये खाद्य पदार्थ, जानें किसे करें नजरअंदाज

डायबिटीज रोगी भूल कर भी ना खाएं ये खाद्य पदार्थ, जानें किसे करें नजरअंदाज

सेहतराग टीम

आज के समय में हम कई तरह के रोगों से घिरे हैं। लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज रोग लोगों को परेशान कर रहा है। इसी का नतीजा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज डायबिटीज के हैं। ये एक ऐसा रोग है जो काफी खतरनाक है। वैसे तो ये सामान्य होता है लेकिन धीरे-धीरे ये हमारे शरीर को खत्म कर देता है। इसलिए इसे स्लो किलर भी कहते हैं। इससे बचने के लिए हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना होता है। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज क्या ना खाएं जिससे उनका स्वास्थ्य ना खराब हो और वह स्वस्थ रहे-

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

आपको बता दे कि जो लोग पहले से ही डायबिटीज़ से पीड़ित हैं, उन्हें न सिर्फ रोज़ाना अपने ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए, बल्कि इस पर भी ध्यान देना चाहिए कि वह क्या खा रहे हैं। न सिर्फ चाय या कॉफी में चीनी की मात्रा, बल्कि खाने की दूसरी चीज़ों पर भी खास ध्यान देना चाहिए जैसे कि ग्लायसीमिक इंडेक्स।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की एक रैंकिंग है, कि वे अपने रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करते हैं। जीआई मधुमेह रोगियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक है, खासकर जब बात उनकी डाइट की हो।

डायबिटीज के रोगी भूल ना खाएं ये खाद्य पदार्थ (What Food Diabetic Patient Should Avoid in Hindi):

आम:

आम को फलों का राजा कहा जाता है, इसलिए सभी को पसंदीदा फल यही होता है। हालांकि, आम प्राकृतिक तौर पर काफी मीठे होते हैं। आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51-56 के बीच है। क्योंकि डायबिटीज़ में मध्य ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीज़ें खाई जा सकती हैं, इसलिए आम ज़रूर खाएं, लेकिन इसकी मात्रा का भी ध्यान रखें।

आलू:

आलू कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं, साथ ही इसमें स्टार्च भी काफी होता है। आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 58 से 111 के बीच होता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को आलू से दूर रहना चाहिए, ताकि उनका ब्लड शुगर संतुलित रहे।

अनन्नास:

यह फल भी काफी पसंद किया जाता है। अनन्नास में कोलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा न के बराबर होती है, लेकिन पोटैशियम के मामले में भरपूर होता है। इसलिए अनन्नास खाया जा सकता है, लेकिन इसकी भी मात्रा पर ध्यान देना ज़रूरी है।

सफेद चावल और ब्रेड:

सफेद ब्रेड हो या फिर चावल, ये दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च होता है। सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स करीबन 75 होता है, जबकि चावल का 73। इसका मतलब ये दोनों चीज़ें डायबीटिक मरीज़ को अपनी डाइट में शामिल नहीं करनी चाहिए।

चैरी:

चैरी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 से कम होता है। इसलिए ये न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि डायबिटिक मरीज़ के लिए सेहतमंद भी साबित होती हैं।

स्ट्रॉबेरी:

अगर आप सुबह के नाश्ते में या फिर स्नैक्स के तौर पर स्ट्रॉबेरीज़ खाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए अच्छी ख़बर है। डायबिटीज़ के मरीज़ बिना किसी टेंशन के इस फल को मज़े से खा सकते हैं।

सेब:

पोषण के मामले में सेब सबसे हेल्दी फल है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 39 है, इसका मतलब डायबिटीज़ के मरीज़ इसे खा सकते हैं। साथ ही वज़न कम करने के लिए भी सेब काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

सेहतमंद और वज़न को कंट्रोल में रखने के लिए ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट से किसी भी तरह से चीनी का सेवन न करें। अगर आपको डायबिटीज़ है, तो चीनी बिल्कुल न खाएं, खासकर प्रोसेस्ड।

 

इसे भी पढ़ें-

जूते भी डायबिटीज कंट्रोल करने में करते हैं मदद, जानिए कैसे?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।